मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रसार में मीडिया के प्रभाव का अध्ययन जबलपुर (मध्यप्रदेश) जिले में क्रियान्वित जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के विशेष संदर्भ में

भूपेंद्र कुमार,

Abstract


प्रस्तावना
ग्रामीण क्षेत्र में जन स्वास्थ्य की स्थिति शहरों की तुलना में काफी निराशाजनक है। विशेषकर महिलाओं और बच्चों की महिला के स्वास्थ्य का प्रभाव उसके पूरे परिवार पर पड़ता है। भारत में लगभग 70 प्रतिशत जनसंख्या गांवों में निवास करती है। अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में निम्न सामाजिक, आर्थिक स्थितियां तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के कारण ग्रामीण महिलाओं में मातृत्व मृत्युदर अधिक है। पर्याप्त तथा उपयुक्त परिवहन और जनसंचार सुविधाओं के कारण औरतें समय पर स्वास्थ्य सुविधाओं तक नहीं पहुंच पातीं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता नहीं होने के कारण किशोर अवस्था में ही गर्भवती हो जाती है। ’’संयुक्त राष्ट्र सहस्त्राब्दी’’ विकास लक्ष्य रिपोर्ट 2012 के अनुसार भारत में हर दसवें मिनट में मात्र एक मृत्यु होती है। भारत सरकार के रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा कराए गए नमूना पंजीकरण प्रणाली (एसआरएम) 2014-16 के सर्वेक्षण के परिणाम अनुसार भारत में प्रति एक लाख जन्म पर मातृ मृत्यु अनुपात 130 तथा 2017-18 में मातृ मृत्यु अनुपात 127 है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के मसौदा 2018 में कहा गया है मातृ मृत्यु अनुपात के लिये सहस्त्राब्दी विकास लक्ष्य भारत ने 2030 तक प्रति 100000 जीवित बच्चों पर 70 एमएमआर के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एमडीजी) हेतु नवीनतम संयुक्त राष्ट्र संघ के लक्ष्य को प्राप्त करने का संकल्प लिया है।


Full Text:

PDF

References


संकल्प स्वास्थ्य विभाग मप्र सरकार

जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत प्रचार प्रसार तथा प्रगति प्रतिवेदन

वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण मप्र

जिले में संस्थागत प्रसव की स्थिति

ट्रेडर्स एवं मैटरनल माॅटिलिटि (डब्ल्यूएचओ) 1990 से 2018

विषय संबंधित खबरें।

मिश्रा एम. (2016 फरवरी ) कुपोषण की रोकथाम: महिला स्वास्थ्य की भूमिका (आर पाठक) योजना।

भट्ट आर. (भारत 2015), नई दिल्ली: पब्लिकेशन डिवीजन, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार।

शर्मा जी (2012 अक्टूबर), स्वस्थ मध्यप्रदेश मुहिम से बढ़ रहीं स्वास्थ्य सुविधाएं।

एमएमआर बुलेटिन, एसआरएस आरजीआई (2017-18) बमदेनेपदकपंण्हवअण्पद पर उपलब्ध।

वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण फैक्ट शीट, मध्यप्रदेश आॅफिस आॅफ द रजिस्ट्रार एंड सेंसस कमिश्नर, भारत मिनिस्ट्री आॅफ होम अफेयर्स, भारत सरकार।

संकल्प (2012), स्वास्थ्य विभाग, मध्यप्रदेश सरकार।


Refbacks

  • There are currently no refbacks.


Copyright (c) 2020 भूपेंद्र कुमार,